Home National बड़ी खबर : मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी।

बड़ी खबर : मौसम विभाग ने की बड़ी भविष्यवाणी।

58
0
SHARE

आपको बता दें कि इस वक्त की सबसे बड़ी खबर मौसम विभाग की ओर से आ रही है। जहां इस बार पड़ने वाली गर्मी सारी हदें पार करने वाली है।

वही एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में मार्च की शुरुआत से ही गर्मी की तपिश महसूस की जाने लगी है। यही वजह है कि अभी से लोग दोपहर में घर या ऑफिस से बाहर निकलने से बच रहे है।

आपको बता दें कि अगर मौसम विभाग द्वारा दी गई भविष्यवाणी में गर्मी नहीं ऐसा तेवर दिखाना तो काफी मुश्किल हो सकती हैं। वही आपको बता दें कि ऐसा तब हो रहा है जब आमतौर पर इस वक्‍त मौसम कुछ ठीक रहता है।

लेकिन इस बार जिस रूप में गर्मी आती दिखाई दे रही है, वह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिन मुश्किल होने वाले हैं। इसका संकेत मौसम विभाग भी दे चुका है।

इस मार्च में यूं भी तापमान बढ़ना शुरू होता है। लेकिन इस बार ऐसा होने की वजह ये है कि वेस्‍टर्न डिस्टर्बेंस की सामान्‍य तौर पर फ्रिक्‍वेंसी 8 से 10 तक होती है। यह लगभग पूरे देश में होते हैं। इन डिस्‍टर्बेंस की वजह से तापमान में गिरावट बनी रहती है।

लेकिन इस बार यह इसकी अपेक्षा काफी कम महज 4 से 5 तक ही आए हैं। इसकी वजह से मौसम में होने वाली वो एक्टिविटी जो इसको बैलेंस किए रखती हैं वह कम हुई हैं। इसकी वजह से मौसम में तेजी से गर्मी बढ़ी है।

दरअसल, मौसम विभाग ने इस वर्ष फरवरी में ही इस बात का जिक्र किया था कि इस वर्ष पूरे देश में सामान्‍य तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। मार्च से ही तेज होती गर्मी अब इस अनुमान को सही बताती दिखाई दे रही है।

आपको बता दें कि 25 फरवरी से लेकर आज तक लगातार तापमान में तेजी रिकॉर्ड की गई है। 25 फरवरी को जहां अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान 30.17 रिकॉर्ड किया गया था।

वहीं 12 मार्च को यह दोपहर में 35.18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इस दौरान लगातार तापमान बढ़ा है। इस पूरे माह तापमान इसी के आसपास रहने वाला है। वहीं मई में इसमें और तेजी हो सकती है।