Home National अपने एकाउंट में कम से कम रखे इतना पैसा, नहीं तो बैंक...

अपने एकाउंट में कम से कम रखे इतना पैसा, नहीं तो बैंक लागा देगी चार्ज।

57
0
SHARE

एसबीआई के खाता धारको के लिए महत्वपूर्ण सूचना। एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस के लिए नए नियम लागू किए थे। इन नियमों के अनुसार अगर आपके एकाउंट में मिनमम बैंलेस से कम है, तो आपसे बैंक इसकी एवज में कुछ पैसा वसूलती है। इन नियमो में एसबीआई द्वारा कई बदलाव भी कर चुका है। विस्तार पूर्वक जानिए कितना बैलेंस आपको अकाउंट में रखना जरूरी है?

बैंक ने इस नियम के अनुसार चार्ज लेने के लिए खातधारको को तीन वर्गों में बाँटा है। इसके अनुसार जो खाताधारक मेट्रो सिटी से विलोग करते है। उनको अब अपने खाते में कम से कम 3 हजार रुपए का बैलेंस रखना जरूरी है। इन कस्टमर्स को मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) यदि 2999 से लेकर 1500 रुपए के बीच होता है तो इन्हें 30 रुपए की पेनल्टी देना होगी। वहीं महीने के आखिर में यदि एवरेज बैलेंस 1499 से 750 रुपए के बीच होता है तो कस्टमर्स को 40 रुपए पेनल्टी देना होती है। वहीं 750 रुपए से बैलेंस कम होने पर यह पेनल्टी 50 रुपए हो जाती है।

दूसरी ओर अर्बन एसबीआई खाताधारक है। उन्े अपने खाते में कम से कम तीन हजार रुपए का बैलेंस मेंटेन रखना जरूरी है। अब यह मेट्रो सिटी के कस्टमर्स के बराबर ही हो चुका है। पहले मेट्रो सिटी कस्टमर्स को 5 हजार रुपए मिनिमम रखना जरूरी था। कुछ समय पहले एसबीआई ने मेट्रो सिटी वाले अकाउंट होल्डर्स के लिए अमाउंट कम कर दिया, लेकिन अबर्न कस्टमर्स के लिए राशि कम नहीं की गई।और सेमी अर्बन के एरिया वाले खाताधारकों को अपने एकाउंट में कम से कम दौ हजार रुपए रखना जरूरी है। ऐसे कस्टमर्स का बैलेंस यदि 1999 से लेकर 1 हजार रुपए के बीच होता है तो इन्हें 20 रुपए पेनल्टी के तौर पर देने होंगे। वहीं, मिनिमम बैलेंस 999 से 500 रुपए के बीच होता है तो 30 रुपए की पेनल्टी लगेगी। मिनिमम बैलेंस 500 रुपए से भी कम हुआ तो 40 रुपए कस्टमर्स को चुकाना होता है।

अतः रूरल एरिया के कस्टमर्स को एक हजार रुपए का बैलेंस अकाउंट में रखना जरूरी है। इन कस्टमर्स के लिए भी पेनल्टी सेमी अर्बन कस्टमर्स की तरह ही है। इन कस्टमर्स के अकाउंट का MAB 999 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच रहा तो इन्हें 20 रुपए की पेनल्टी देनी होती है। 499 से 250 रुपए MAB हुआ तो पेनल्टी 30 रुपए होती है। वहीं 249 या इससे कम अमाउंट होने पर पेनल्टी 40 रुपए हो जाती है।